'टूलकिट डॉक्यूमेंट' बनाने वाले के खिलाफ दिल्ली में FIR दर्ज, जांच में जुटी दिल्ली पुलिस
Advertisement
trendingNow1841899

'टूलकिट डॉक्यूमेंट' बनाने वाले के खिलाफ दिल्ली में FIR दर्ज, जांच में जुटी दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को कहा कि हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किए जा रहे 'टूलकिट डॉक्यूमेंट' का संज्ञान लिया है, जो 26 जनवरी की हिंसा के पीछे की एक सोची समझी साजिश को बयां करता है. 

'टूलकिट डॉक्यूमेंट' बनाने वाले के खिलाफ दिल्ली में FIR दर्ज, जांच में जुटी दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली: किसान आंदोलन (Farmers Protest) के जरिए दिल्ली में हिंसा फैलाने के मकसद से सोशल मीडिया पर शेयर किए गए टूलकिट डॉक्यूमेंट (Toolkit Document) पर दिल्ली पुलिस ने संज्ञान लिया है. पुलिस ने इस टूलकिट के क्रिएटर के खिलाफ FIR दर्ज किया है. बता दें कि पर्यावरण एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) ने इस टूलकिट को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया था. हालांकि थोड़ी ही देर में उन्होंने इसे डिलीट भी कर दिया. 

दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को कहा कि हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किए जा रहे  'टूलकिट डॉक्यूमेंट' का संज्ञान लिया है, जो 26 जनवरी की हिंसा के पीछे की एक सोची समझी साजिश को बयां करता है. इस टूलकिट में भारत के खिलाफ आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और क्षेत्रीय युद्ध छेड़ने का आह्वान किया गया था. पुलिस ने आगे कहा कि इस टूलकिट को बनाने वाले के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है और आगे की जांच जारी है. 

बता दें कि ग्रेटा थनबर्ग ने भी इस 'टूलकिट डॉक्यूमेंट' को शेयर किया था लेकिन विवाद बढ़ने के बाद उन्होंने इसे डिलीट कर दिया. हालांकि उसके बाद एक बार फिर नया प्लान ट्वीट किया. नए प्लान से 26 जनवरी को विदेशों और भारत में होने वाले प्रदर्शनों को हटाया गया है.

गलती से शेयर कर दिया था एक्शन प्लान

पर्यावरण एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) ने किसानों के प्रदर्शन (Farmers Protest) के समर्थन में ट्वीट किया था और लिखा था, 'हम भारत में किसानों के आंदोलन के प्रति एकजुट हैं.' इसके साथ ही उन्होंने दूसरे ट्वीट में एक डॉक्यूमेंट शेयर किया, जिसमें भारत सरकार पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाने की कार्ययोजना साझा की गई थी और पांच चरणों में दबाव बनाने की बात कही गई. हालांकि बात में उन्होंने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया. (ग्रेटा के पुराने डॉक्यूमेंट में क्या था- पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

ग्रेटा ने शेयर किया अपडेटेड टूलकिट

पुराना ट्वीट डिलीट करने के बाद ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) ने एक नया ट्वीट किया है और अपडेटेड टूलकिट शेयर किया है. नए टूलकिट में कई बदलाव किए गए हैं और 26 जनवरी को भारत समेत विदेशों में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन का प्लान हटा दिया गया है. नए ट्वीट में ग्रेटा ने लिखा, 'यदि आप मदद करना चाहते हैं, तो यह अपडेटेड टूलकिट है. अपना पिछला डॉक्यूमेंट हटा दिया, क्योंकि यह पुराना था.'

LIVE TV

Trending news